सेवा सिंधु क्या है?
सेवा सिंधु क्या है: कर्नाटक सरकार से संबंधित प्रशासनिक और अन्य डेटा प्रदान करने के लिए सेवा सिंधु एकमात्र समाधान है Seva sindhu portal registration। इस लेख में, हम सेवा सिंधु पोर्टल के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानेंगे। इस लेख में हम कर्नाटक के निवासियों को गेटवे द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं और सेवाओं को शामिल करते हैं
कर्नाटक सेवा सिंधु-
कर्नाटक सेवा सिंधु राज्य को प्रगति के पथ से जोड़ने का प्रवेश द्वार है। परियोजना का उद्देश्य पोर्टल को अधिक पारदर्शी, वित्तीय रूप से सूचित और करदाता समर्थित बनाना है। यह सरकारी परियोजनाओं और कार्यालयों में मदद करता है। इसी प्रकार, यह कार्यालयों की शिथिलता को दूर कर विभागीय प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित/पुनर्गठन करने में मदद करता है।
सेवा सिंधु का उद्देश्य
सेवा सिंधु का मुख्य उद्देश्य लगभग सभी प्रकार की सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराना है। अब, कर्नाटक के नागरिकों को सरकारी सेवाएं प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें बस परियोजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की जरूरत है और वे यहां से विभिन्न सरकारी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। इससे बहुत समय और धन की बचत होती है और प्रणाली में पारदर्शिता आती है। इस पोर्टल की मदद से सरकारी अधिकारी डिजिटल मीडिया के जरिए आवेदक की सभी सूचनाओं को ट्रैक कर सकते हैं।
मैं सर्विस इंडस के लिए कैसे आवेदन करूं?
सर्विस इंडस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करने के लिए, आपको इन सरल चरणों का पालन करना होगा: –
सबसे पहले, आपको यहां दिए गए सिंधु पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
होम पेज पर, आपको सेवाओं के लिए आवेदन करने के लिए बुलाए गए विकल्प पर क्लिक करना होगा
• आपकी स्क्रीन पर एक नया वेब पेज प्रदर्शित होता है।
• यदि आपने पहले ही अपना पंजीकरण करा लिया है, तो आप अपनी साख दर्ज कर सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं।
यदि आप खुद को पंजीकृत करना चाहते हैं और आप एक नए उपयोगकर्ता हैं तो आप होम पेज के नीचे नए पंजीकरण विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
• आवेदन पत्र आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।
• आवेदन पत्र विवरण भरें।
• सबमिट करें क्लिक करें.
सर्विस इंडस पोर्टल पर आवेदन की स्थिति कैसे जांचें?
सबसे पहले, आपको यहां प्रदान की जाने वाली सेवा सिंधु की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए।
• आपको Track App विकल्प पर क्लिक करना चाहिए
• या आप यहां दिए गए लिंक पर सीधे क्लिक कर सकते हैं
आवेदन की स्थिति निर्धारित करने के लिए दो विकल्प उपलब्ध हैं-
• आवेदन संदर्भ संख्या, ओटीपी, विवरण दर्ज करें, सबमिट पर क्लिक करें।
भारत में कोविड-19 वायरस तेजी से फैल रहा है। सरकार ने लोगों को घर से बाहर निकलने के लिए लॉकडाउन कर दिया है। कर्नाटक में बहुत से लोग काम के लिए दूसरे राज्यों में गए और इसी तरह कर्नाटक में अन्य राज्यों के लोग।
कर्नाटक राज्य के नागरिक जो यात्रा पास के लिए आवेदन करना चाहते हैं, सेवा सिंधु के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। जो नागरिक वर्तमान में कर्नाटक में हैं और जो अन्य राज्यों, राज्यों या राज्यों में आना चाहते हैं, वे कुछ आसान चरणों का पालन करके आवेदन कर सकते हैं। एक अधिक विस्तृत प्रक्रिया का उल्लेख किया गया है, एक बार देखें: –
सर्विस इंडस वेबसाइट खोलने के लिए
होम सर्च से कोविड-19: कर्नाटक से भारत के अन्य राज्यों की यात्रा के लिए यहां आवेदन करें।
अन्य देशों से कर्नाटक की यात्रा के लिए यहां आवेदन करें।
• कोविड-19: अन्य भारतीय राज्यों से कर्नाटक की यात्रा करने के लिए यहां आवेदन करें।
आवेदन पत्र प्रकट होता है जहां आपको व्यक्तिगत विवरण, वर्तमान पता, यात्रा पता, यात्रा विधि और संगरोध विवरण मांगना होता है।
अपना आईडी प्रूफ अपलोड करें और डिक्लेरेशन पढ़ें।
• I Agree पर क्लिक करें और कैप्चा कोड दर्ज करें, सबमिट विकल्प पर क्लिक करके आवेदन जमा करें।
कोविड-19 ट्रैवल ई-पास बैयरल/एयरफाइट्स लागू करना
सबसे पहले सिंधु पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
ओपनिंग पेज से आपको यहां “कोविड-19: ट्रेन टू कर्नाटक स्टेट बाय एयरपोर्ट/एयरपोर्ट-एप्लाई ई-पास” लिंक पर जाना चाहिए।
• आवेदन पत्र में विवरण भरें
• आवेदक का नाम,
• मोबाइल विश्वसनीय,
लिंग,
• उम्र,
• आधार संख्या,
• सीखना,
• यात्रा की तिथि,
• फोटो आईडी प्रूफ।
• प्रकाशन पढ़ें,
• चेक बॉक्स पर टिक करें,
सुरक्षा कोड दर्ज करें
• और सबमिट बटन का चयन करें।
सेवा सिंधु का क्या उपयोग है?
यह पोर्टल विभिन्न विभागों से संबंधित लगभग सभी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करता है। सेवा सिंधु सेवा प्लस पोर्टल के प्रमुख लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं। कृपया एक बार देखें।
• यह एक ऑनलाइन पोर्टल है इसलिए कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। लोगों को शारीरिक रूप से विभिन्न कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं है।
• यह लोगों का बहुमूल्य समय बचाता है और सभी सेवाओं की त्वरित प्रक्रिया प्रदान करता है। यह भौतिक यात्राओं की तुलना में किसी भी सेवा को प्राप्त करने में लगने वाले कुल समय को कम करता है और किसी भी सेवा पर लागू होता है।
सर्विस इंडस पोर्टल विभिन्न मध्यस्थ तत्वों को समाप्त करके सिस्टम की बेहतर पारदर्शिता प्रदान करता है।
यह सेवाओं की रीयल-टाइम ट्रैकिंग प्रदान करता है और नागरिकों को निर्बाध और परेशानी मुक्त डिजिटल मीडिया प्रदान करने में मदद करता है।
सर्विस इंडस से ई-पास कैसे प्राप्त करें?
लेबर कार्ड
बस पास ऐप की तरह ही, लोग सेवा वैधता कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कृपया नीचे दिए गए चरणों की जाँच करें।
आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “विभागों और सेवाओं” लिंक पर क्लिक करें।
• अगले पेज पर सर्च बॉक्स में कामगारों को खोजें।
आपको श्रम एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं पंचायत राज विभाग के अंतर्गत श्रम पंजीकरण लिंक दिखाई देगा
• उपयुक्त लिंक पर क्लिक करें और ऑनलाइन आवेदन को पूरा करें।
सेवा सिंधु की स्वीकृति में कितना समय लगता है?
यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के आवेदन का अनुरोध कर रहे हैं। यात्रा ई-पास जैसी कोविड-19 संबंधित सेवाओं के लिए आवेदन को स्वीकृत करने में अधिकतम 24 घंटे का समय लगता है। अन्य प्रकार के पंजीकरण आवेदनों के लिए संबंधित विभाग से अनुमोदन प्राप्त करने में 3 से 4 कार्य दिवस लगते हैं।
क्या सेवा सिंधु पोर्टल में पंजीकरण है?
सर्विस इंडस पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया
सेवा सिंधु की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
• अब आप होम पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें
• नए उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करने से आप डिजिलॉकर पेज पर पहुंच जाएंगे
• डिजिलॉकर पेज पर 16 अंकों की आधार संख्या दर्ज करें
• अगला बटन पर क्लिक करें (आधार संख्या से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है)
• 6 अंकों का ओटीपी दर्ज करें
• जारी रखें बटन पर क्लिक करें
• सेवा मान्य पृष्ठ पर रीडायरेक्ट करने के लिए अनुमति दें बटन पर क्लिक करें
• ईमेल आईडी दर्ज करें
• अपना मोबाइल संख्या दर्ज करे
• अपना पासवर्ड निर्धारित करें
• कैप्चा भरें
• सबमिट बटन पर क्लिक करें
• OK Verification Popup पर क्लिक करें
• अपने मोबाइल नंबर में साझा ओटीपी दर्ज करें
OTP को वेरिफाई करने के लिए Verify बटन पर क्लिक करें
• पंजीकरण सफलता संदेश प्रदर्शित होता है
• आप भविष्य में मोबाइल नंबर या ईमेल का उपयोग करके सेवा की वैधता के लिए लॉगिन कर सकेंगे
संपर्क जानकारी
पता: #13, सीआरएन चेम्बर्स, धनलक्ष्मी बैंक पर, दूसरी मंजिल, कस्तूरबा रोड, बैंगलोर 560001
फोन नंबर: 8088304855/6361799796
ई-मेल: [email protected]
इस लेख में, मैंने आपको सेवा सिंधु के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है, यदि मैंने कोई जानकारी खो दी है, तो आप मुझे कमेंट करके बताएं और अगर आपको लेख पसंद आया है, तो कृपया इस लेख को अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें ताकि सभी जानकारी प्राप्त हो सके। सेवा सिंधु।
क्या Seva Sindhu सभी के लिए अनिवार्य है ?
“नहीं” Seva Sindu Portal पर कर्नाटक के हर नागरिक को रजिस्टर्ड होना अनिवार्य नहीं है ,यह नागरिकों की स्वयं की इच्छा होगी अगर वह चाहे तो Seva Sindhu Plus Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं अगर वह नहीं चाहे तो इस पोर्टल का प्रयोग नहीं कर सकते हैं । राज्य सरकार के द्वारा किसी प्रकार की अनिवार्यता लागू नहीं की गई है ।
सेवा सिंधु सेवा प्लस के तहत कौन सी सेवाएं दी गईं?
- Revenue Department
- Department Of Drug Control
- Commercial Tax Department
- Food And Civil Supplies Department
- Transport Department
- Department Of Ayush
- Department Of Information And Public Relations
- Youth Empowerment And Sports Department
- Department Of Kannada And Culture
- Department Of Women And Welfare
- Empowerment And Senior Empowerment Department Of Empowerment
- Department Of Personnel And Administrative Reforms
- Department Of Labour
- Bangalore Department Authority
मैं अपनी सेवा की वैधता की जांच कैसे कर सकता हूं?
आवेदन की स्थिति को ट्रैक करना बहुत आसान है और इसे ऑनलाइन किया जा सकता है। किसी भी सेवा के लिए आवेदन करने के बाद आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
आधिकारिक वेबसाइट या ऐप खोलें
• मुख्य मेनू में अब उपलब्ध “अपनी ऐप स्थिति ट्रैक करें” लिंक पर क्लिक करें।
• इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एप्लिकेशन ट्रैकिंग पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
ऐप ट्रैकिंग पेज पर, आप अपने एप्लिकेशन को दो तरह से ट्रैक कर सकते हैं।
आवेदन संदर्भ संख्या द्वारा:
• आवेदन संदर्भ संख्या दर्ज करें
• आवेदन जमा करने की तारीख या आवेदन की डिलीवरी की तारीख
• पुष्टि संख्या
ओटीपी / आवेदन विवरण के माध्यम से:
• सेवा का चयन करें
सत्यापन कोड दर्ज करें
• इसके बाद “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। आपके आवेदन की स्थिति कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है।
हेल्पलाइन नंबर
यदि आप किसी भी सेवा का उपयोग करने में असमर्थ हैं या किसी भी सेवा तक पहुँचने में समस्या है, तो आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दी जाने वाली समर्पित हेल्पलाइन सेवाओं के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यह समर्पित ग्राहक सेवा सरकारी छुट्टियों को छोड़कर सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक काम करती है।सेवा सिंधु हेल्पलाइन नंबर 8088304855/6361799796
ईमेल आईडी [email protected]
महत्वपूर्ण लिंक
सेवाएं संपर्क
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें
नया उपयोगकर्ता पंजीकरण यहाँ क्लिक करें
लॉगिन वाला पन्ना यहाँ क्लिक करें
विभाग और सेवाएं यहाँ क्लिक करें
सेवा केंद्र यहाँ क्लिक करें
ग्राम एक यहाँ क्लिक करें
ट्रैक आवेदन की स्थिति यहाँ क्लिक करें
रिपोर्ट डैशबोर्ड यहाँ क्लिक करें
संपर्क जानकारी पृष्ठ यहाँ क्लिक करें
FAQ Seva Sindhu Plus Portal Karnataka Government
प्रश्न. 1. सर्विस सिंधु क्या है?
सेवा सिंधु कर्नाटक सरकार द्वारा एकतरफा सेवा प्रदान करने के लिए विकसित एक पोर्टल है, जो राज्य भर में नागरिकों के 70 से अधिक विभागों को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता है।
प्रश्न 2. क्या सेवा सिंधु सभी के लिए अनिवार्य है?
कर्नाटक के प्रत्येक नागरिक के लिए सिंधु पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य नहीं है, यह नागरिक की इच्छा है। हां। राज्य सरकार की ओर से कोई बाध्यता नहीं है।
प्रश्न 3. मैं सेवा वैधता के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?
सर्विस इंडस प्लस के साथ पंजीकरण करने के लिए, आपको कर्नाटक राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए, कर्नाटक सेवांतु पोर्टल के साथ पंजीकरण करें, जो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदान किया गया है और अपने नए उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत करें। हमने इस लेख पर नई उपयोगकर्ता पंजीकरण प्रक्रिया को विस्तृत किया है, जिसे आप स्क्रॉल करके पढ़ सकते हैं।
प्रश्न 4. मैं सेवा में कैसे लॉगिन करूं?
सेवा में लॉगिन करने के लिए, आपको पहले सेवा वैध पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और आपके पास सेवा वैध लॉगिन आईडी पासवर्ड होना चाहिए। सेवा पोर्टल लॉगिन प्रक्रिया सेवा सिंधु पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं होम पर जाएं पंजीकृत सेवा वैध लॉगिन लिंक पर क्लिक करें और अपना यूजर आईडी पासवर्ड दर्ज करें सर्विस इंडस में लॉगिन करें।
प्रश्न 5. क्या सेवा वैध संपर्क नंबर है?
संपर्क नंबर और हेल्पलाइन नंबर 080-22279954 / 8088304855 / 6361799796-9 पूर्वाह्न से शाम 6 बजे तक (सोमवार-शुक्रवार)