Jeevan pramaan patra जीवन प्रमाण पत्र हमारे देश में सभी पेंशनभोगियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह प्रमाणपत्र सभी सरकारी सेवानिवृत्त नागरिकों के लिए आवश्यक है क्योंकि इसे हर साल उनके पेंशन कार्यालय में जमा करना होगा। एक व्यक्ति को अपना जीवन प्रमाण पत्र (जीवन प्रमाण पत्र) वर्ष में कम से कम एक बार पेंशन कार्यालय में जमा करना होता है, चाहे वह केंद्र सरकार, राज्य सरकार या किसी अन्य सरकारी एजेंसी में काम कर रहा हो।
Jeevan Pramaan Patra Form pdf
सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए प्रत्येक वर्ष के लिए नवंबर निर्धारित किया है, जब एक सरकारी पेंशनभोगी बैंक में पेंशन कार्यालय में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करता है, और व्यक्ति को कई बार कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, खासकर जब वे अस्वस्थ होते हैं।
पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना क्यों जरूरी है – किसी भी सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त होने वाले व्यक्ति को सरकार द्वारा मासिक पेंशन दी जाती है। यह कार्य केंद्र सरकार या राज्य सरकार या किसी अन्य सरकारी एजेंसी के अधीन किया जाता है। प्रत्येक माह पेंशन प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को अपना जीवन प्रमाण पत्र वर्ष में एक बार बैंक या अपने पेंशन कार्यालय में जमा करना होगा।
जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड 2021
सेवानिवृत्त नागरिकों के लिए, उनकी पेंशन एक बड़ी वित्तीय सहायता है। इसलिए जरूरी है कि हर पेंशनभोगी के पास जीवन प्रमाण पत्र हो। इसके बिना उन्हें पेंशन नहीं मिल सकती। उन्हें इस प्रमाणपत्र का साल में एक बार नवीनीकरण कराना होगा। भारत सरकार ने डिजिटलीकरण के माध्यम से प्रत्येक नागरिक को ऑनलाइन पहुंच प्रदान की है। यह पेंशनभोगियों के लिए एक पूर्ण लाभ है।
पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र भरने के लिए पात्रता मानदंड
कोई भी पेंशनभोगी जो अपना उत्तरजीविता प्रमाण पत्र भरना चाहता है। पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं
आवेदकों के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए। आवेदक सेवानिवृत्त होना चाहिए)
आवेदन करने वाला व्यक्ति केंद्र सरकार, राज्य सरकार या किसी अन्य सरकार, सरकारी एजेंसी से सेवानिवृत्त होना चाहिए।
आवेदकों के पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक और पंजीकृत पेंशन वितरण एजेंसी होनी चाहिए।
Life Certificate Form for Pensioners
जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ –
जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए व्यक्ति के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए
1.पीपीओ नंबर
2.आधार कार्ड
3.बैंक पास बुक
4.पासपोर्ट साइज फोटो
5.पेंशन वितरण एजेंसी का नाम और पता।
भारत सरकार सभी नागरिकों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने की दिशा में तेजी से कदम उठा रही है। इसलिए डिजिटाइजेशन पर खासा ध्यान दिया जा रहा है। सभी प्रकार के सरकारी अभिलेख ऑनलाइन उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। इस तरह कोई भी नागरिक जीवन प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है।
Certificate | Jeevan Pramaan Patra |
Under | Central Govt of India, State Governments |
Apply | Jeevan Pramaan Patra Online Apply |
Official Portal | jeevanpramaan.gov.in |
Download | Life Certificate Download online |
App | Jeevan Pramaan Patra App Download |
Life Certificate Application Form 2021
इस सुविधा से पेंशनभोगी अब अपना जीवन प्रमाण पत्र घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे। घर से बाहर निकलना और सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगाना अब राहत की बात है. शारीरिक रूप से अस्वस्थ होने पर उन्हें इस सुविधा से बहुत लाभ होता है। इसके अलावा, ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पारदर्शिता बनाए रखी जाती है। साथ ही समय और पैसे की भी बचत होती है।
जीवन प्रमाण-पत्र ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें ?
सबसे पहले जीवन प्रमाण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
होम अब आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
इस होमपेज पर आपको गेट सर्टिफिकेट लिंक पर क्लिक करना होगा।
उसके बाद आपको अपने डिवाइस के अनुसार ऐप डाउनलोड करना होगा।
ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ओपन करना है।
इसके बाद आपको ऐप में मांगी गई सभी जानकारियां भरनी होंगी, जिसमें आधार नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, पेंशन अकाउंट नंबर, पीपीओ नंबर और बैंक डिटेल्स शामिल हैं।
आपका आधार अब ऐप के माध्यम से प्रमाणित हो गया है।
इसके बाद पीडीएफ फॉर्मेट में सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का विकल्प आता है।
अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
इस तरह आपके डिवाइस पर लाइफ सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।
अगर आपको ऑनलाइन आवेदन में कोई समस्या आती है तो आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
Life Certificate Apply Online
जीवन प्रमाणपत्र ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें?
जीवन प्रमाण पत्र ऑफलाइन प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाना होगा। या फिर आप jeevanpramaan.gov.in वेबसाइट पर जाकर मोबाइल एप डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं
निकटतम सीएससी केंद्र खोजने के लिए आपको यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आप अपनी सर्च कैटेगरी को सेलेक्ट करें।
आपके बगल में स्थित सीएससी केंद्र के सभी विवरण आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
अब आपको उस सीएससी सेंटर में जाना है।
सीएससी केंद्र पर आवश्यक कोई भी दस्तावेज वहां उपलब्ध कराया जाना चाहिए।
आपने वहां जो शुल्क डाला है, उसका भुगतान भी आपको करना होगा।
यह सब होने के बाद सीएससी सेंटर आपको जीवन प्रमाण पत्र जारी करेगा।
आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से, जीवन प्रमाण मोबाइल ऐप या पीसी / मोबाइल डाउनलोड के लिए जीवन प्रमाण पत्र आवेदन जीवन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन और आवेदन कर सकते हैं।
सीएससी केंद्र के अलावा कोई व्यक्ति अपना जीवन प्रमाण पत्र नजदीकी बैंक या सरकारी कार्यालय से भी प्राप्त कर सकता है।
जीवन प्रमाण पत्र के लाभ और विशेषताएँ
यह प्रमाणपत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसका उपयोग पेंशन प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
भारत सरकार ने इस प्रमाण पत्र को ऑनलाइन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। इस सुविधा से पेंशनभोगी अपने प्रमाण पत्र घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।
ऑनलाइन सर्टिफिकेट हासिल कर आप सरकारी दफ्तर जाने से बच सकते हैं। साथ ही, यह उनके पैसे और समय की बचत करता है।
जब कोई व्यक्ति शारीरिक रूप से बीमार हो तो ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करना एक अच्छा समाधान हो सकता है।
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पेंशनरों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा
कोविड-19 महामारी के कारण भारत सरकार ने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है। केंद्र सरकार के पेंशनभोगी तीन तरह से बैंकों में जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इससे पहले प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर थी। सरकार ने कोविड महामारी को देखते हुए सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए इकतीस दिन का अतिरिक्त समय दिया है।
जब लाभार्थी अपना फॉर्म डाउनलोड करता है, और उस पर कोई जानकारी मांगता है, तो उसे इसे ठीक से भरना होगा।
जानकारी भरने के बाद आप सभी मांगे गए दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर दें।
इसके बाद लाभार्थी अपना फॉर्म बैंक शाखा में जमा करता है। फॉर्म भरने के बाद बैंक कर्मचारी आपका जीवन प्रमाण पत्र जमा करेगा।
एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद पेंशनभोगी को बिना किसी व्यवधान के पेंशन मिलती रहेगी।
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